इन 10 मंत्रियों की किस्मत दांव पर, जानें क्या हैं यहां के सियासी समीकरण?

इन 10 मंत्रियों की किस्मत दांव पर, जानें क्या हैं यहां के सियासी समीकरण?

नई दिल्ली
गुजरात में कल सुबह पहले चरण की 89 विधानसभा सीटों पर मतदान शुरू होगा। 788 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर है। इनमें कई बड़े नाम भी शामिल हैं। सबकी निगाहें इनपर टिकी हैं। 10 ऐसे भी नाम हैं, जो गुजरात सरकार में अभी मंत्री हैं। आज हम आपको इन मंत्रियों के बारे में बताएंगे। ये भी बताएंगे कि ये किस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं और अभी इन सीटों पर क्या सियासी समीकरण हैं?

1. जीतू चौधरी, मत्स्य पालन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) : वलसाड की कपराडा विधानसभा से गुजरात सरकार में मत्स्य पालन विभाग के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जीतू चौधरी चुनाव लड़ रहे हैं। जीतू अभी इसी सीट से विधायक हैं। 2017 में जीतू यहां से कांग्रेस के टिकट पर 170 वोटों के अंतर से चुनाव जीते थे, जून 2020 में पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए। इसके बाद हुए उपचुनाव में भाजपा के टिकट पर जीते। 2021 में जीतू पहली बार मंत्री बने। वह कुनका आदिवासी समाज से आते हैं। जीतू साल 2002 से लगातार पांच बार विधायक रह चुके हैं। जीतू के खिलाफ कांग्रेस ने वसंतभाई बरजुलभाई पटेल और आम आदमी पार्टी ने जयेंद्रभाई गावित को मैदान में उतारा है।

2. किरीट सिंह राणा, वन एवं पर्यावरण मंत्री: गुजरात के वन एवं पर्यावरण मंत्री किरीट सिंह राणा लिम्बडी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। सुरेंद्र नगर जिले की इस सीट से अभी किरीट ही विधायक हैं। किरीट सिंह राणा गुजरात के सौराष्ट्र से तालुक रखते हैं। क्षत्रिय समाज से आने वाले किरीट सिंह साल 1995 में पहली बार विधायक बने थे। अब तक वह पांच बार चुनाव जीत चुके हैं। किरीट के खिलाफ कांग्रेस ने कल्पनाबेन बीजलभाई धोरिया और आम आदमी पार्टी ने मयूरभाई मेराभाई साकरिया को टिकट दिया है।

3. हर्ष संघवी, गृह, युवा, खेल, आबकारी और जेल राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) : भाजपा के मजूरा सीट से गुजरात के गृह, युवा, आबकारी ओर जेल राज्यमंत्री हर्ष संघवी चुनाव लड़ रहे हैं। हर्ष अभी मजूरा से ही विधायक हैं। वह भाजपा युवा मोर्चे के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं। हर्ष जैन समाज से ताल्लुक रखने वाले हैं। वह लगातार दो बार के विधायक हैं।

4. राघवजी पटेल, कृषि और पशुपालन मंत्री : जामनगर ग्रामीण से भाजपा ने गुजरात के कृषि और पशुपालन मंत्री राघवजी पटेल को उम्मीदवार बनाया है। राघवजी पटेल लेउवा पटेल समाज से आते हैं। राघवजी साल 1990 में पहली बार विधायक बने थे। अब तक वह छह बार विधायक रह चुके हैं।

5. देवाभाई मलम, पशुपालन राज्य मंत्री : गुजरात सरकार में पशुपालन राज्यमंत्री देवाभाई मलम भाजपा के टिकट पर जूनागढ़ के केशोद सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। देवाभाई गुजरात भाजपा के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। 2017 में वह भावनगर पश्चिम सीट से विधायक चुने गए थे, हालांकि इस बार उनका टिकट बदल दिया गया। सौराष्ट्र के देवाभाई लेउवा पटेल समाज से ताल्लुक रखते हैं।

6. मुकेश पटेल, कृषि और ऊर्जा राज्यमंत्री: भाजपा ने सूरत के ओलपाड विधानसभा सीट से गुजरात सरकार के कृषि और ऊर्जा राज्यमंत्री मुकेश पटेल को टिकट दिया है। मुकेश ने 2017 में भी इसी सीट से चुनाव जीता था। कोली पटेल समाज से ताल्लुक रखने वाले मुकेश 2012 में पहली बार विधायक बने थे। मुकेश ओलपाड के पूर्व विधायक किरीट पटेल के पीए भी रह चुके हैं।

7. विनोद (वीनू) मोराडिया, शहरी आवास और विकास राज्यमंत्री: गुजरात सरकार में शहरी आवास और विकास राज्यमंत्री विनोद इस बार भी सूरत के कतारगाम से चुनाव लड़ रहे हैं। 2017 में भी उन्होंने यहां से जीत हासिल की थी। विनोद लेउवा पटेल समाज से हैं और दक्षिण गुजरात क्षेत्र से आते हैं। विधायक चुने जाने से पहले वह नगर निगम में तीन बार पार्षद रह चुके हैं। इस बार के चुनाव में उनका मुकाबला आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष गोपाल इटालिया से है।

8. पूर्णेंश मोदी, सड़क-परिवहन, नागरिक उड्डयन और पर्यटन मंत्री: भाजपा ने सूरत पश्चिम से सड़क-परिवहन, नागरिक उड्डयन और पर्यटन मंत्री पूर्णेंश मोदी को चुनावी मैदान में उतारा है। पिछली बार भी इसी सीट से उन्होंने जीत हासिल की थी। पूर्णेश मोधवानिक समाज से हैं। पूर्णेंश मोदी 2013 में पहली बार उपचुनाव में विधायक चुने गए थे। वह सूरत शहर के 2010 से 2016 तक बीजेपी के जिलाध्यक्ष भी रहे हैं।

9. नरेश पटेल, जनजातीय विकास, खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री : गुजरात सरकार में जनजातीय विकास, खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री नरेश पटेल नवसारी के गणदेवी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। पटेल आदिवासी ढोडिया पटेल समाज से आते हैं। 2007 में वह पहली बार विधायक बने थे अब तक वह दो बार के विधायक रह चुके हैं। नरेश के खिलाफ कांग्रेस ने अशोकभाई लल्लूभाई पटेल और आम आदमी पार्टी ने पंकजभाई पटेल को अपना उम्मीदवार बनाया है।

10. कनुभाई देसाई, वित्त, ऊर्जा और पेट्रोकेमिकल मंत्री : वलसाड के पारडी सीट से भाजपा ने कनुभाई मोहनलाल देसाई को अपना उम्मीदवार बनाया है। कनुभाई गुजरात सरकार में वित्त, ऊर्जा और पेट्रोकेमिकल मंत्री हैं। ब्राह्मण समाज से ताल्लुक रखने वाले कनुभाई दक्षिण गुजरात के रहने वाले हैं। 2012 में पहली बार विधायक बने थे। कनुभाई के खिलाफ कांग्रेस ने जयश्री पटेल और आम आदमी पार्टी ने केतन पटेल को अपना उम्मीदवार बनाया है।

Related posts